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McDonald: मैकडॉनल्ड्स ने AI ड्राइव-थ्रू प्रयोग को समाप्त करने का  किया फैसला 

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  Published by: Jamil Ahmed , Date: 18/06/2024 05:03:34 pm Share:
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  • 18/06/2024 05:03:34 pm
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संक्षेप

McDonald: कृत्रिम बुद्धिमत्ता विभिन्न क्षेत्रों में क्रांति ला रही है, लेकिन हाल ही में आई रुकावटें इसके निरंतर विकास की याद दिलाती हैं। सोशल मीडिया पर इसकी त्रुटियों के उजागर होने के बाद मैकडॉनल्ड्स ने अपने AI ड्राइव-थ्रू वॉयस ऑर्डरिंग सिस्टम को बंद करने का फैसला किया, जो इसका उदाहरण है। हालाँकि इस तकनीक में बहुत संभावनाएं हैं, लेकिन वास्तविक दुनिया में चुनौतियाँ बनी हुई हैं।

विस्तार

McDonald: कृत्रिम बुद्धिमत्ता विभिन्न क्षेत्रों में क्रांति ला रही है, लेकिन हाल ही में आई रुकावटें इसके निरंतर विकास की याद दिलाती हैं। सोशल मीडिया पर इसकी त्रुटियों के उजागर होने के बाद मैकडॉनल्ड्स ने अपने AI ड्राइव-थ्रू वॉयस ऑर्डरिंग सिस्टम को बंद करने का फैसला किया, जो इसका उदाहरण है। हालाँकि इस तकनीक में बहुत संभावनाएं हैं, लेकिन वास्तविक दुनिया में चुनौतियाँ बनी हुई हैं।

मैकडॉनल्ड्स यूएसए के मुख्य रेस्तरां अधिकारी मेसन स्मूट ने CNBC द्वारा प्राप्त एक ज्ञापन में फ़्रैंचाइज़ी को बताया, "एक विचारशील समीक्षा के बाद, मैकडॉनल्ड्स ने AOT (स्वचालित ऑर्डर लेने) पर IBM के साथ हमारी वर्तमान साझेदारी को समाप्त करने का फैसला किया है और 26 जुलाई, 2024 से पहले सभी रेस्तरां में इस तकनीक को बंद कर दिया जाएगा।"

2021 में, फास्ट फूड की दिग्गज कंपनी ने 100 से अधिक मैकडॉनल्ड्स स्थानों पर AI ऑर्डरिंग तकनीक का परीक्षण करने के लिए IBM के साथ साझेदारी की।

सीएनबीसी के अनुसार, स्मूट के ज्ञापन में कहा गया है, "हालांकि अब तक सफलता मिली है, लेकिन हमें लगता है कि वॉयस ऑर्डरिंग समाधानों को और व्यापक रूप से तलाशने का अवसर है। विचार-विमर्श के बाद, मैकडॉनल्ड्स ने एओटी पर आईबीएम के साथ हमारी मौजूदा साझेदारी को समाप्त करने का फैसला किया है। 


आईबीएम एक विश्वसनीय भागीदार बना हुआ है और हम अपने सिस्टम में उनके कई अन्य उत्पादों का उपयोग करना जारी रखेंगे।" फॉक्स बिजनेस द्वारा प्राप्त एक बयान के अनुसार, मैकडॉनल्ड्स ने "यह निर्धारित करने के लिए कि क्या एक स्वचालित वॉयस ऑर्डरिंग समाधान चालक दल के लिए संचालन को सरल बना सकता है और एक तेज़, बेहतर अनुभव बना सकता है AI ड्राइव-थ्रू ऑर्डरिंग का परीक्षण शुरू किया।

जबकि मैकडॉनल्ड्स ने आधिकारिक तौर पर अपने AI ड्राइव-थ्रू परीक्षण को समाप्त करने के पीछे के विशिष्ट कारणों का खुलासा नहीं किया है, रिपोर्ट बताती है कि सटीकता ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हो सकती है। फॉर्च्यून मैगज़ीन के अनुसार, AI सिस्टम के साथ बातचीत करते समय गलत ऑर्डर प्राप्त करने के बारे में ग्राहकों की शिकायतों से सोशल मीडिया भरा पड़ा है। इन रिपोर्ट की गई विसंगतियों ने संभवतः परियोजना को अभी के लिए स्थगित करने के निर्णय में योगदान दिया।

मैकडॉनल्ड्स द्वारा IBM के साथ विकसित अपने AI ड्राइव-थ्रू परीक्षण को समाप्त करने की घोषणा के बाद, योगदान करने वाले कारकों के बारे में चर्चाएँ शुरू हो गई हैं। कुछ लोग अनुमान लगाते हैं कि AI सिस्टम की तकनीकी सीमाओं ने ही इसमें भूमिका निभाई होगी। अन्य सुझाव देते हैं कि मैकडॉनल्ड्स द्वारा प्रौद्योगिकी को लागू करने के तरीके में एकीकरण चुनौतियाँ या सीमाएँ एक कारक हो सकती हैं।

मैकडॉनल्ड्स ने AI-आधारित ड्राइव थ्रू ऑर्डरिंग सिस्टम विकसित करने के लिए IBM को काम पर रखा। इसकी विफलता दर बहुत अधिक थी, और अब मैकडॉनल्ड्स इससे बाहर निकल रहा है

यह स्पष्ट लगता है कि हमें AI का उपयोग करना चाहिए और IBM गलत विक्रेता है। किसी तरह मुझे लगता है कि "IBM खरीदने के लिए किसी को नौकरी से नहीं निकाला जाता" अब लागू नहीं होता। 

X पर एक उपयोगकर्ता ने लिखा, "मुझे लगता है कि AI बहुत बढ़िया है और इसका उपयोग किया जाना चाहिए, लेकिन जब मनुष्य किसी बहुत विशिष्ट चीज़ को चाहते हैं, तो मनुष्यों के साथ बातचीत करते समय यह भयानक है। एक चैटबॉट की तरह जो किसी वेबसाइट पर किसी मनुष्य के प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करता है या AI विशिष्ट चीज़ों के लिए ऑर्डर लेने का प्रयास करता है, हम वहाँ नहीं हैं।"

एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा, "मैकडॉनल्ड्स को समस्या को हल करने के लिए चार छोटे विक्रेताओं को काम पर रखना चाहिए था, जो सबसे अच्छा काम करता है उसे रखना चाहिए था, और शायद फिर भी कम खर्च करना चाहिए।"

तीसरे उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, "अधिक संभावना है कि मैकडॉनल्ड्स और IBM दोनों ही दोष साझा करते हैं। MCD का डिजिटल निष्पादन हर तरफ से गड़बड़ रहा है। क्या आपने उनके ऐप का इस्तेमाल करने की कोशिश की है?"

अतीत में, IBM ने अस्पतालों के लिए वाटसन को बुरी तरह से संभाला है। बड़ा सवाल यह है कि उन्होंने सौदा कैसे हासिल किया? उनकी AI तकनीक खराब है। यह किसी वस्तुनिष्ठ तकनीकी मूल्यांकन के बजाय शीर्ष प्रबंधन के साथ किसी तरह के बिक्री संबंध के कारण होना चाहिए," चौथे उपयोगकर्ता ने लिखा।

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